Magnetic Therapy Bracelet

चुंबकीय चिकित्सा कंगन: चुंबकीय चिकित्सा कंगन क्या है? एक चुंबकीय कंगन, जैसा कि नाम से पता चलता है, एक ऐसा उपकरण है जो ब्रेसलेट की तरह पहन सकता है।

माना जाता है कि इस तरह के ब्रेसलेट को लंबे समय तक पहनने से गठिया, मोतियाबिंद सिंड्रोम और अन्य पुरानी दर्दनाक स्थितियों से जुड़े दर्द से राहत मिलती है।

2001 के एक अध्ययन में ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित 200 से अधिक लोगों को देखा गया और पाया गया कि 12 सप्ताह तक चुंबकीय कंगन का उपयोग करने से उनके दर्द और अन्य लक्षणों को कम करने में मदद मिली।

2007 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के एक अन्य अध्ययन में, कुछ प्रतिभागियों ने चुंबकीय उपकरणों का उपयोग करने के बाद दर्द से राहत की सूचना दी। हालांकि, चुंबकीय उपकरणों के उपयोग की सिफारिश करने के लिए सबूत पर्याप्त निर्णायक नहीं थे।

यदि रोगी चुंबकीय उपकरण पहनने में सहज है, तो वे अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बाद ऐसा कर सकते हैं।

चुंबकीय कंगन पहनने से कब बचें – आपको चुंबकीय कंगन से कब बचना चाहिए • एक ट्यूबलर कंगन की कथित ताकत लगभग 300 से 5000 गॉस है।

जो इंसानों पर पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से कहीं ज्यादा और किसी MRI मशीन से भी कम है। कोई भी स्वस्थ व्यक्ति लंबे समय तक चुंबकीय ब्रेसलेट का उपयोग कर सकता है।

हालांकि, जो लोग टॉग पेसमेकर या इंसुलिन पंप का उपयोग करते हैं, उन्हें हर कीमत पर चुंबकीय उपकरणों से बचना चाहिए।

चुंबकीय ब्रेसलेट से जुड़ा चुंबकीय बल इन उपकरणों के काम में हस्तक्षेप करने के लिए पर्याप्त है और आपके लिए घातक साबित हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *